Connect with us

Sheikhpura News

कोरोना काल में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक में बेहतर कार्य करने वालों को किया डाककर्मियों को किया सम्मानित

Published

on

शेखपुरा । (खबर शेखपुरा)।

इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक, शेखपुरा द्वारा डाककर्मी जिन्होंने कोरोना काल में डाक घर के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के कार्यों में अत्यधिक रूचि लेकर निष्ठा के साथ निष्पादित किया उन्हें मोमेन्टो तथा प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान डाक कर्मियों द्वारा खाता खोलना, आधार आधारित भुगतान प्रणाली (AePS) के माध्यम से किसी भी बैंक का नगद राशि का भुगतान, पेंशनभोगियों का डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनाने के कार्य प्रमुख रहा। इस कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबन्धक सुभाष कुमार  भगत मुख्य अतिथि ,आरसेटी के अश्वनी कुमार विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। इसके आलावे सहायक डाक अधीक्षक नवीन कुमार, आईपीपीबी शाखा प्रबंधक तपन कुमार भारती द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कृत होने वाले डाककर्मी अरुण कुमार, रामाकांत मालाकार, कंचन कुमार, रुपेश कुमार, मनीष कुमार, सैयद मो० यूनुस, शंकर प्रसाद, जिगर लाल, पंकज कुमार, सरफुद्दीन ख़ान और प्रमोद कुमार का मोमेन्टो तथा प्रशंसा पत्र से सम्मान किया गया। मुख्य डाक घर के डाकपाल सईद जिया अहमद तथा बरबीघा के उप-डाकपाल राजीव रंजन को उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए प्रसंशा पत्र प्रदान किया गया।


इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना भारत सरकार की 100 % इक्विटी वाली स्वामित्व के साथ संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अंतर्गत किया गया है। इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक का मूलभूत उद्देश्य देश में आम नागरिकों के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक का निर्माण करना है और भारत सरकार की नकदी रहित अर्थव्यवस्था की दृष्टिकोण के अनुरूप डिजीटल लेन-देन को बढ़ावा देना है। 1,55,000 डाकघरों और 2,50,000 से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों ,डाकियों की श्रमशक्ति के माध्यम से अंतिम मील तक द्वार सेवा प्रदान करने में सक्षम डाक विभाग की अद्वितीय पहुंच और सम्पूर्ण भारत की दृश्यता का लाभ प्राप्त करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक ने एक प्लेटफार्म तैयार किया है, जो औपचारिक वित्तीय सेवाओं की प्राप्ति में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान कर रहा है।


शेखपुरा जिले में कुल 61 डाकघरों के डाकिया तथा ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से आईपीपीबी की सेवायें प्रदान की जा रही हैं। आईपीपीबी केवल अपने ग्राहकों को ही नहीं अपितु गैर ग्राहकों को भी उनके बैंक खातों से AePS सेवा के द्वारा पैसे निकासी की सेवा प्रदान करता है। डायरेक्ट मनी ट्रांसफर के माध्यम से बहुत ही कम शुल्क में गैर ग्राहक भी नगद राशि किसी भी बैंक के खाते में तुरंत जमा करवा सकते हैं। गूगलपे और फ़ोनपे की ही तर्ज पे आईपीपीबी  ने भी डाकपे एप्प लॉन्च किया है जिससे कोई भी नागरिक अपने किसी भी बैंक के खाते को जोड़कर उससे यूपीआई के माध्यम से आसानी से लेनदेन कर सकता है। आईपीपीबी आने वाले वक्त में और भी सेवाएं लाने वाला है जो आपके डाकिये द्वारा आपके घर तक पहुंचाई जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *